Getting My जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके To Work

Wiki Article



शरीर में कमजोरी और कमर के आसपास सुन्नपन रहना

पीठ या कमर दर्द से राहत के लिए किस प्रकार का गद्दा सबसे अच्छा है?

नियमित व्यायाम करें: योगा, पैलेट्स, स्ट्रेचिंग और व्यायाम करना कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा, आप इस पानी से तौलिया गीला करके अपने शरीर को पोंछ सकते हैं और बचे हुए पानी से नहा भी सकते हैं।

एक कप पानी लेकर उसे उबलने के लिए रख दें।

नींद संबंधी विकार – अन्य व्यक्तियों की तुलना में नींद की बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों में कमर दर्द की समस्या अधिक देखी जाती है।

हल्दी का इस्तेमाल कमर दर्द का रामबाण इलाज साबित हो सकता है क्योंकि इसके अंदर कई औषधीय गुण होते हैं और इसीलिए इसका इस्तेमाल प्राचीन समय से ही पारंपरिक चिकित्सा में होता रहा है। इसमें करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है जिसके अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में होते हैं।‌ इसलिए कमर दर्द को काफी हद तक ठीक करने में हल्दी फायदेमंद हो सकती है। 

जो चीजें खिंचाव या ऐंठन पैदा कर सकती हैं, उनमें शामिल हैं –

कमर में चणक (एसिडिटी) एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो अपच, खाने की गलत आदतों या दवाओं के सेवन से हो सकती है। यह अपच से होने वाली बीमारियों में से here एक है। इसके लिए कुछ आसान इलाज निम्नलिखित हैं:

ठंडी सिकाई: सूती कपड़े या तोलिए में बर्फ के कुछ टुकड़े लपेट लें। अब इससे अपनी कमर के उस हिस्से पर सिकाई करें जहां पर दर्द की समस्या है। इस उपाय को करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी बर्फ को सीधे अपनी त्वचा के ऊपर ना लगाएं क्योंकि उससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। 

कमर दर्द से बचने के लिए सोने का सही तरीका

ये थे कुछ मेडिकल टर्म के आधार पर कमर दर्द। आसान शब्दों में कहा जाए, तो लोगों को दो तरह के कमर दर्द हो सकते हैं। एक्यूट और क्रॉनिक।

कमर में जहां भी दर्द हो रहा हो, वहां इस तेल को लगाएं।

हेल्दी वेट बनाए रखने से भी पीठ दर्द कम हो सकता है. फलों और सब्जियों से भरी हेल्दी डाइट का सेवन करें और मोटापे से बचने के लिए प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कम करें.

Report this wiki page